कही आपको भी लगता है कि दही और योगर्ट एक ही प्रोडक्ट के दो नाम है, तो जनाब आप गलत है

दही(Dahi) और योगर्ट(Yoghurt) अलग-अलग होते हैं? जी हां, अगर आपको भी लगता था की यह दोनों एक ही है तो आप अकेले नहीं है।भले ही दही(Dahi) और योगर्ट(Yoghurt) दोनों डेयरी प्रोडक्ट है यानी कि दूध से ही बनाये जाते हैं, और इनका स्वाद भी काफ़ी हद तक एक-जैसा ही होता है लेकिन ये एक नहीं होते हैं। बहुत से लोग दही और योगर्ट को एक ही समझते है। तो चलिये आज हम इनके बारे में जाने।

तो चलिए जानते हैं कि एक जैसे दिखने वाले इन दो डेयरी प्रोडक्ट्स दही(DAHI) और योगर्ट(YOGHURT) में क्या अंतर है।

दही(Dahi) और योगर्ट(Yoghurt) दोनों दूध के अलग-अलग रूप हैं जो दूध में भिन्न-भिन्न तरीकों से ख़मीर बना कर तैयार किये जाते है।योगर्ट(Yoghurt) को बनाने के लिए दूध में बैक्टीरिया के ज़रिये खमीरीकरण किया जाता है. इसके लिए जो बैक्टीरिया उपजोग किया जाता है उसका नाम ‘योगर्ट कल्चर(Yoghurt Culture)’ है। जब इस बैक्टीरिया को दूध में डाला जाता है तो लैक्टोज का किण्वन(Fermentation) शरू होता है और लैक्टिक एसिड तैयार होता है। और तैयार होता है योगर्ट।
योगर्ट(Yoghurt) घर में बनाना इतना आसान नहीं है। लेकिन बाज़ार में कई तरह के फ़्लेवर्स में योगर्ट उपलब्ध होता है।

दही बनाने के लिए दूध में खाने वाला एसिडिक सब्सटेंस(Acidic Substance) जैसे कि नींबू(Lemon) का जूस या सिरका(Vinegar) मिलाया जाता है। दही को आसानी से घर में बनाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा दही गुनगुने दूध में मिला कर 3-4 घंटों के लिए रखना होता है। जहां लैक्टिक एसिड(Lactic Acid) बनाने वाले ‘योगर्ट कल्चर्स’ बैक्टीरिया की वजह से योगर्ट का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। वहीं दही में योगर्ट से ज़्यादा खट्टापन होता है। इसे खाते समय दांतों में खट्टापन महसूस होता है। मगर दही में योगर्ट के मुक़ाबले कम कैलोरी भी होती है।

योगर्ट को कई तरह से इंग्लिश में लिखा और बोला जाता है जैसे की yoghurt, yoghourt, yogourt, yaghourt, yahourth, yoghurd, joghourt, और jogourt । माना जाता है कि योगर्ट बनाने की शुरुआत मध्य एशिया में अचानक से हुई एक ग़लती के कारण हुई थी। उसके बाद 19वीं शताब्दी में लोगों में इसका चलन बढ़ा। वहीं जब 20वीं शताब्दी में योगर्ट मध्य एशिया से अमेरिका पहुंचा, तो लोगों ने इसको हाथों-हाथ लिया और इसका चलन पूरी दुनिया में बढ़ा गया।

योगर्ट(YOGHURT) में पाए जाने वाले तत्व :-

योगर्ट को कैल्शियम, राइबोफ्लेविन-विटामिन B2, फॉस्फोरस, जिंक, पोटैशियम, आयोडिन, विटामिन B-12, प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें अत्यधिक मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसलिए इसके सेवन से स्वास्थ्य बेहतर होता है। माना जाता है कि जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी(Alergy) होती है, वो योगर्ट खा सकते हैं क्योंकि ये लैक्टोज के कारण होने वाली एलर्जी को पैदा नहीं करता है। दही उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो पेट की बीमारियों से पीड़ित हैं, जैसे की दस्त, इसके अलावा ये वज़न कम करने में भी फ़ायदेमंद है।

दही(DAHI) में पाए जाने वाले तत्व:-

दही में विटामिन A, E और K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा दही में राइबोफ्लेविन, थाइमीन, विटामिन B6, फोलेट, विटामिन B12, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम,कॉपर,जिंक आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। दही भी पेट सम्बन्धी बीमारियों, स्किन, बालों इम्म्यून सिस्टम को मजबूत बनाने ले लिए फ़ायदेमंद होता है।