मनीष सिसौदिया को राहत नहीं, दिल्ली हाई कोर्ट का ज़मानत से इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं से संबंधित सभी मामलों में आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया, और कहा कि अभियोजन पक्ष की ओर से आपूर्ति में कोई देरी नहीं की गई थी। आरोप तय करने के लिए दस्तावेज़ और ट्रायल कोर्ट। उच्च न्यायालय का यह फैसला राजधानी की राउज एवेन्यू अदालत द्वारा सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 31 मई तक बढ़ाए जाने के एक दिन बाद आया है।

“इस अदालत का विचार है कि अभियोजन पक्ष की ओर से दस्तावेज़ों की आपूर्ति करने में और ट्रायल कोर्ट की ओर से आरोप पर बहस के संबंध में कोई देरी नहीं हुई है। यह ईडी, सीबीआई और ट्रायल कोर्ट की गलती नहीं है कि जांच का भारी भरकम रिकॉर्ड था,” अदालत ने कहा। उच्च न्यायालय ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री के इस तर्क को भी खारिज कर दिया कि वह योग्यता के आधार पर आवेदन पर विचार नहीं कर सकता और उन्हें “योग्यताहीन” कहा। कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने योग्यता के आधार पर आवेदन पर विचार करने के निचली अदालतों के अधिकार में कोई कटौती नहीं की है.

अदालत ने कहा कि सिसौदिया इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों को नष्ट करने के महत्वपूर्ण मामले में शामिल थे और वह एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं क्योंकि वह पार्टी के एक शक्तिशाली नेता हैं। अदालत ने कहा कि सिसौदिया द्वारा महत्वपूर्ण गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।